देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही दिवाली

सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र
नई दिल्ली। देशभर में दीपों का त्योहार दिवाली पारंपरिक आस्था और उल्लास के साथ धूमधाम से मनाया जा रहा है।

देश की राजधानी में कई बड़ी इमारतें रोशनी से नहाईं नजर आईं। देशभर में छोटी से लेकर गगनचुंबी इमारतों पर लटकीं झालरें अंधकार को चीरकर उजाले का नया संदेश देती नजर आईं।

दिल्ली-एनसीआर में पर्यावरण प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देश की शीर्ष अदालत ने पर्यावरण अनुकूल (ग्रीन) पटाखे ही जलाने की इजाजत दी है और पटाखे चलाने का समय रात आठ बजे से लेकर 10 बजे तक निर्धारित किया है।

दीपों के इस पर्व में शाम के वक्त लोग धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं।

देश के कई शहरों में रंग-बिरंगी लाइट से शहरों का कोना-कोना जगमग दिखाई दिया। इस अवसर पर घरों के अंदर और बाहर और मंदिरों में में आकर्षक रंगोली रचना देखने को मिली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में दूर-दराज की एक चौकी हरसिल में भारतीय सेना तथा भारत तिब्बत पुलिस बल के जवानों के साथ दीपावली मनाई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने बुधवार को दिवाली के मौके पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, “दिवाली का त्योहार सभी देशवासियों के लिए खुशहाली और समृद्धि लाए। मेरी कामना है कि दीपों का यह पर्व हमारे देश के प्रत्येक घर और परिवार को और समूचे विश्व को आलोकित कर दे।”

नायडू ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा कि दिवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “दीपावली की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई। मेरी कामना है कि प्रकाश का यह पावन पर्व सबके जीवन में सुख, शांति एवं समृद्धि लेकर आए।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी देशावासियों को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, “दिवाली पर मैं आप सभी के लिए शांति और खुशियाली की कामना करता हूं।”

दिवाली देश का सबसे लोकप्रिय त्योहार माना जाता है और इसे पूरे देश में और देश के बाहर उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है।

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने कहा कि यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है। सीनेट के सदस्य और भारत सहयोग समिति के सह-अध्यक्ष जॉन कॉरनिन ने कहा कि टेक्सास में हजारों भारतीय-अमेरिकी दीपावली मना रहे हैं। अमेरिका के हाऊस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में पहली हिन्दू निर्वाचित सदस्य तुलसी गाबार्ड ने कहा कि दीपावली एक ऐसा विशेष अवसर है, जब विश्व भर के लोग वनवास के बाद भगवान श्रीराम के अयोध्या लौटने के अवसर पर मिलकर दिए जलाते हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *