ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण की सफलता को पर्यवेक्षकों ने की समीक्षा

रूद्रपुर। नीति आयोग द्वारा देश भर में चयनित 115 एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्ट (महत्वाकांक्षी जिलों) में ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण का आयोजन 1 जून से 15 अगस्त तक किया जा रहा है। ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण के सफलता हेतु जिले के लिए नियुक्त पर्यवेक्षकों-रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के डारेक्टर विनोद पाल तथा ऊर्जा मंत्रालय के अपर सचिव अजय गैरोला द्वारा विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक की गयी।
उन्होंने सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जन-धन योजना का क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने लक्ष्य को शीघ्र पूरा कर लें। उन्होंने अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अधिकारियों को लक्ष्य के साथ-साथ कार्यक्रम के अन्तर्गत चयनित सभी गाॅवों के पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से शतप्रतिशत लाभांवित करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जनपद तथा विकास खण्ड स्तर पर नामिल सभी नोडल अधिकारियों को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों/गतिविधियों की गहना से निगरानी करने तथा समीक्षा बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को लाभार्थियों का ग्रामवार डाटा तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने जन प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे गाॅव और गरीबी उत्थान के इस अभियान को सफल बनाने में अपना-अपना योगदान दें ताकि आसानी से सभी पात्रों को योजनाओं का लाभ मिल सके तथा कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे। उन्होंने बैंकर्स को लक्ष्य प्राप्ति हेतु और अधिक प्रयास करने व जगह-जगह कैम्प लगाने के निर्देश दिये।

पर्यवेक्षक रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के डारेक्टर विनोद पाल तथा ऊर्जा मंत्रालय के अपर सचिव अजय गैरोला द्वारा विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक की
पर्यवेक्षक रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के डारेक्टर विनोद पाल तथा ऊर्जा मंत्रालय के अपर सचिव अजय गैरोला द्वारा विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक की
मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण में अब तक पीएम उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 2085 के लक्ष्य के सापेक्ष 3209 व्यक्तियों को, उजाला योजना के अन्तर्गत लक्ष्य निर्धारित नही है तथा अभी तक 30000 व्यक्तियों को, पीएम जनधन योजना के अन्तर्गत 8727 के सापेक्ष 911 व्यक्तियों को, पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत 13637 के सापेक्ष 746 व्यक्तियों को, पीएम जीवन ज्योति योजना में 4718 के सापेक्ष 245 व्यक्तियों को, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 8575 के सापेक्ष 132 व्यक्तियों को योजनाओं से लाभांवित किया गया है और मिशन इन्द्र धनुष के अन्तर्गत गर्भवती महिला टीकाकरण हेतु निर्धारित लक्ष्य 40 के सापेक्ष 45 तथा शून्य से 2 वर्ष तक शिशु टीकाकरण हेतु निर्धारित लक्ष्य 223 के सापेक्ष 183 का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग अलग नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि विकासखण्डों के लिए 07 तथा न्यापंचायतों के लिए 27 नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं।
बैठक में परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्या सिंह सोमनाल, सहायक निदेशक डेयरी बृजेश कुमार, सहायक अभियन्ता संजय भारती, लीड बैंक अधिकारी मधुसूदन सुमन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। यदि आप चाहते हैं कि देश—दुनिया की छोटी—बड़ी हर खबर से अपडेट रहें तो आज ही हिन्दी साप्ताहिक समाचार पत्र ‘‪#‎आधुनिकदुनिया‬’ के पेज के लिंक पर जाकर पेज को like (लाइक) करें और खुद को रखें अपडेट।
https://www.facebook.com/pages/Adhunik-Duniya/1412838905648698
खबरों के लिए यह भी देखें=
www.adhunikduniya.in
www.adhunikduniya.blogspot.com

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *